जानिये Blogging kya hai? What is blogging in Hindi?

पूरी दुनिया के लोग हर रोज किसी न किसी समस्या का समाधान ढूंढ़ने के लिए गूगल पर सर्च करते है , और गूगल के पास उनके सभी सवालो के जवाब भी होते है।

लेकिन क्या गूगल इतनी सारी जानकारी खुद अपलोड करता है ? जवाब है नहीं !

ये काम गूगल खुद नहीं करता । गूगल अलग- अलग websites  पर से डेटा उठाता है और सभी को एक क्रम मे हमको दिखाता है। इन websites  पर जानकारी डालने वाले आप और हम जैसे आम लोग होते है। ऎसी ही एक वेबसाइट होती है जिसे हम ब्लॉग (blog) कहते है।

इस पोस्ट मे आपको blogging से related  अपने सभी सवालो का जवाब मिल जायेगा। जैसे कि blog kya hai , blogging ke fayde , blogging se paise kaise kamaye    और वो सब कुछ जो कि आपको जानना ज़रूरी है ।

what is blog?- ब्लॉग क्या होता है

what is blog

आपने इंटरनेट पर पैसे कमाने के बारे मैं कभी न कभी सुना होगा । ब्लॉग्गिंग भी उन्ही मैं से एक तरीका है। इसमें आपको किसी भी विषय (topic) पर आर्टिकल या पोस्ट लिख कर अपनी वेबसाइट/ ब्लॉग पर पब्लिश करना होता है ब्लॉग्गिंग करने के लिए आपको कोई भी डिग्री लेने की जरुरत नहीं होती। बस आपको उस विषय का सही ज्ञान होना चाहिए जिस पर आप अपना ब्लॉग बना रहे है।

ब्लॉग एक निजी या पब्लिक वेबसाइट होती है , जहां पर किसी विषय के बारे मैं जानकारी उपलब्ध होती है औरं यह आर्टिकल/post के रूप मैं होती है। तथा इस ब्लॉग पर आर्टिकल लिखने वाले को ब्लॉगर (blogger) कहते है। आप ब्लॉग को एक डायरी के रूप मैं भी लिख सकते है , और आप इससे ढेर सारा पैसा भी कमा सकते है। आगे हम इसी बारे मैं बात करेंगे की आप ब्लॉग से पैसा कैसे कमा सकते है।

blog बनाने के लिए क्या-क्या जरुरत होती है

आपने ये तो जान लिया की ब्लॉग क्या होता है , लेकिन ब्लॉग कैसे बनाते है? और एक सफल ब्लॉग बनाने के लिए किन किन चीजों को ध्यान रखना होता है ? आइये जानते है !

ब्लॉग बनाने के लिए आपको तीन चीजों की जरुरत होगी

कंप्यूटर :- ब्लॉग्गिंग के लिए आपके पास एक कंप्यूटर और इंटरनेट होना आवश्यक है। इनके बिना आप अपने ब्लॉग्गिंग के काम को उस लेवल पर नहीं कर पाएंगे जिससे आप पैसा कमाना चालू कर दे।

कई लोगो का मानना है, कि मोबाइल से भी ब्लॉग्गिंग कर सकते है। हाँ मोबाइल से ब्लॉग्गिंग कर तो सकते है लेकिन मोबाइल पर आप अपने ब्लॉग को ठीक से मैनेज कभी नहीं कर पाओगे। और मोबाइल पर ब्लॉग पोस्ट को टाइप करने में आपको घंटो लग जायेंगे।

इसलिए अगर आपको समय और ऊर्जा कि बचत करते हुए काम करना है तो आपके पास कंप्यूटर या लैपटॉप होना बहुत हु जरुरी है।

डोमेन (DOMAIN NAME) : डोमेन क्या होता है? इसे समझने के लिए आपको ज्यादा टेक्निकली नहीं ले जाऊंगा। सरल शब्दों में इतना समझ लीजिये किसी भी ब्लॉग वेबसाइट का नाम ही उसका डोमेन होता है। जैसे हमारी वेबसाइट का डोमेन नेम है- bloggershouse.com .

ऐसे ही अन्य उदहारण amazon.com, google.com , facebook.com आदि है। डोमेन नेम को हमें किसी होलसेलर वेबसाइट पर जाकर खरीदना होता है. कुछ होलसेलर के नाम निचे दिए है।

  • GODADDY
  • NAMECHEAP
  • BIGROCK

वेब होस्टिंग : अपनी ब्लॉग वेबसाइट को इंटरनेट पर लाने के लिए सबसे जरुरी है वेब -होस्टिंग। वेब होस्टिंग एक सर्वर होता है जहा पर आपकी वेबसाइट का पूरा डेटा स्टोर होता है। जब भी कोई आपकी वेबसाइट को सर्च करता है। तो होस्टिंग के जरिये ही आपकी वेबसाइट इंटरनेट पर दिखयी देती है।

कई सारी कम्पनिया है जो वेब होस्टिंग वेब होस्टिंग बेचती है। लेकिन वेब होस्टिंग खरीदते समय आपको बहुत सावधानी रखनी चहिये। एक खराब होस्टिंग आपकी वेबसाइट को slow कर सकती है।

blogging से पैसे कैसे कमाते है-

ब्लॉग्गिंग से पैसे कमाने के लिए आपको पहले अपने ब्लॉग पर कम से कम 20 blog post लिखकर डालनी होगी।

हर पोस्ट कम से कम 800 शब्दों की होनी चाहिए। और इस बात का सख्ती से ध्यान रखियेगा की आपकी हर पोस्ट original होनी चाहिए। किसी दूसरे की पोस्ट की कॉपी नहीं होनी चाहिए।

अगर आपने कही से कॉपी पेस्ट किया है, तो आप ज्यादा दिन तक नहीं चल पाओगे।

लगभग 20 से 25 पोस्ट लिखने के बाद आपको google adsense के लिए Apply करना होगा। इसके बाद गूगल आपकी वेबसाइट को रिव्यु करता है।

कुछ ही दिनों में आपका google adsense अकाउंट चालु हो जायेगा। इसके बाद आपके ब्लॉग पर विज्ञापन आने लगेंगे।

ये विज्ञापन आपके ब्लॉग पर खुद ही आ जाते है। इसके लिए आपको अलग से कुछ भी करने की जरुरत नहीं है। जितना ज्यादा आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक आएगा उतनी ही आपकी कमाई होगी।

इसके अलावा आप Affilate marketing से भी पैसे कमा सकते है। इसमें आपको किसी कंपनी के प्रोडक्ट या सर्विस को अपने ब्लॉग के द्वारा प्रमोट करना होता है। इसके बदले वो कंपनी आपको कमिशन देती है।

blogging करने के फायदे

blogging के सफर में आप वो चीजे सीखते हो जो आपने कभी स्कूल कॉलेजो मई नहीं सीखी होगी।

जिस भी विषय पर आप अपना ब्लॉग बनाते है उसके आप एक्सपर्ट बन जाते है। क्योकि ब्लॉग लिखने से पहले अच्छी रिसर्च करनी पड़ती है।

ब्लॉग्गिंग का दूसरा और सबसे मुख्य फायदा यह भी है कि इसके बाद आपको अपना घर चलाने के लिए कोई और काम करने कि जरुरत ही नहीं रहेगी। ब्लॉग्गिंग मै अगर आप सफलता हासिल कर लेते हो तो आपको महीने के लाखो रूपये कमाई आसानी से हो सकती है।

Final words:

दोस्तों अंत में मै बस इतना ही कहना चाहूंगा कि अगर आपने ब्लॉग्गिंग करने के बारे में मन बना लिया है। तो एक बात ध्यान रखिये कि यहाँ आप पहले दिन से कमाई नहीं कर पाओगे।

आपको कुछ महीनो तक इंतज़ार करना पड़ सकता है। अगर आप सही दिशा में काम कर रहे है तो 5 महीने में आपकी कमाई शुरू हो जाएगी।

बस आपको सब्र रखने की जरुरत है।

अगर आपको ये लेख पसंद आया तो इसे सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों से शेयर जरूर करे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: